24.1 C
Delhi
Thursday, April 25, 2024

जौनपुर : पोलियो टीम के घर-घर टीकाकरण का सीएमओ ने किया भौतिक सत्यापन

जौनपुर : पोलियो टीम के घर-घर टीकाकरण का सीएमओ ने किया भौतिक सत्यापन

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                  मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ लक्ष्मी सिंह ने सघन पल्स पोलियो अभियान के तहत घर-घर जाकर टीकाकरण कर रहीं टीमों का बख्शा ब्लाक के ग्राम सुकुलामगंज और बहुरा में निरीक्षण किया। दोनों गांवों की टीमों के कार्यों को घर-घर जाकर सत्यापित किया। सूचनाएं सही दर्ज होने से वह टीमों के कार्यों से संतुष्ट  दिखीं। साथ ही टीमों को सख्त निर्देश दिया कि पांच वर्ष तक का कोई भी बच्चा दवा पीने से वंचित नहीं रहना चाहिए।

सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह ने टीम द्वारा घर-घर की जा रही मार्किंग का अवलोकन कर इस बात की पुष्टि करने का प्रयास किया कि अभियान के दौरान कहीं पांच वर्ष तक का कोई बच्चा टीकाकरण से छूटा तो नहीं। इसके लिए चिह्नित घरों के लोगों से दर्ज सूचनाओं की सत्यता की परख की। संबंधित परिवारों से बात कर दर्ज सूचनाओं का मिलान किया। बताया कि अभियान के तहत घरों पर एक्स (x) और पी (p) की मार्किंग की जाती है। जिस पर तिथि और टीम नम्बर भी लिखा जाता है। पी का मतलब है कि घर के सारे बच्चे दवा पी लिए हैं और एक्स का मतलब है कि घर का कोई बच्चा बाहर है और दवा पीने से वंचित है। टीम इस प्रकार का विवरण अपने टैलीसीट में भी भरती है। निरीक्षण के दौरान सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह सुकुलामगंज और बहुरा की टीमों के कार्य से संतुष्ट हुईं। संबंधित परिवारों ने दर्ज सूचनाएं सत्य होने की पुष्टि की जिस पर सीएमओ ने खुशी जताई। साथ ही टीमों को सख्त निर्देश दिया कि पांच वर्ष तक का कोई बच्चा दवा पीने से वंचित न रहे।

निरीक्षण के दौरान सीएमओ के साथ एसीएमओ डॉ राजीव कुमार भी रहे। यहां यह जानना जरूरी है कि घर-घर चलाए जा रहे सघन पल्स पोलियो अभियान के लिए कुल छह जिला नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं जो इस कार्यक्रम का सुपरविजन कर रहे हैं। सीएमओ डॉ लक्ष्मी सिंह ने बताया कि सघन पल्स पोलियो अभियान के तहत 25 मार्च तक तीन सदस्यीय पोलियो की टीमें घर-घर जाकर पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाएंगी। इस कार्य के लिए जनपद में कुल 1241 टीमें बनाई गई हैं। जिन घरों के बच्चे बाहर गए होंगे उन घरों पर बी टीम 28 मार्च को पल्स पोलियो अभियान चलाएगी। जनपद में पांच वर्ष तक के कुल 6,72,209 बच्चों को पोलियो ड्राप पिलाने का लक्ष्य रखा गया है। 21 से 25 मार्च के दौरान पोलियो टीमें 7,37,996 परिवारों का भ्रमण कर पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाएंगी।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37091705
Total Visitors
522
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

गांवों में पहुंची श्रीकला धनंजय जानी लोगों की समस्या 

गांवों में पहुंची श्रीकला धनंजय जानी लोगों की समस्या  # कहा क्षेत्र का विकास ही पहली प्राथमिकता, अग्नि पीड़ितों से...

More Articles Like This