39 C
Delhi
Friday, April 26, 2024

जौनपुर : बलिदान दिवस के रूप में मनाई गई डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि

जौनपुर : बलिदान दिवस के रूप में मनाई गई डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                भारतीय जनसंघ के संस्थापक, शिक्षाविद एवं राजनीतिक चिंतक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि पर बलिदान दिवस के रूप में मनाई जा रही है। भाजपा की ओर से विभिन्न कार्यक्रमों के जरिए डॉ मुखर्जी के कृतित्व और व्यक्तित्व को याद किया गया।

# कहीं संगोष्ठी, तो कहीं पौधरोपण व स्वछता अभियान

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस के अवसर पर भाजपा कार्यकर्ता उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित किया। पार्टी कार्यक्रम के अनुसार सभी बूथ इकाइयों पर पुष्पांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया। तो वहीं कहीं पर उनकी स्मृति में व्याख्यान कार्यक्रम चल रहे हैं तो कहीं पर पौधरोपण और स्वच्छता अभियान चलाये गए हैं।

जिलाध्यक्ष सहित भाजपा के जिला पदाधिकारी, मण्डल अध्यक्ष सहित मण्डल पदाधिकारी ने वृक्षारोपण किये, डॉ मुखर्जी के बलिदान दिवस पर सभी बूथों पर 10 पौधे लगाने का लक्ष्य रखा गया है। इसी तरह से कई जगहों पर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है जहां पार्टी कार्यकर्ता श्रमदान कर रहे हैं। केंद्रीय नेतृत्व के निर्देश पर जिला भाजपा आज 23 जून को डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस से लेकर 6 जुलाई को उनके जन्मदिवस तक की अवधि में श्रृंखलाबद्ध कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है।

# भाजपा नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

डॉ मुखर्जी की पुण्यतिथि पर जिला कार्यालय पर जिला प्रभारी, जिलाध्यक्ष, भाजपा के जिला पदाधिकारियों के अलावा नेता-कार्यकर्ताओं ने डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के चित्र पर पुष्प अर्पित कर उन्हें नमन किया।

# जिला कार्यालय पर आयोजित की गई संगोष्ठी

भारतीय जनता पार्टी के जिला उपाध्यक्ष सुधाकर उपाध्याय के नेतृत्व में नव निर्मित कार्यालय पर शाम 4 बजे डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर एक संगोष्ठी आयोजित की। सर्वप्रथम उनके चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में जिला प्रभारी राकेश त्रिवेदी उपस्थित रहे। मुख्य अतिथि पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष राकेश त्रिवेदी ने आयोजित संगोष्ठी में डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को नमन कर श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उनके राजनीति जीवन पर प्रकाश डाला तथा कहा कि भारतीय जनता पार्टी का लक्ष्य अभी पूरा नहीं हुआ भारतीय जनता पार्टी का लक्ष्य भारत माता को परमवैभव के शिखर पर लेकर जाना है उन्होंने बताया कि डॉ मुखर्जी एक प्रतिष्ठित परिवार से तालुक रखते थे वो पढ़ने में भी मेघावी थे तथा बैरिस्टर की उपाधि ली थी एवं कम उम्र में कलकत्ता विश्वविद्यालय के कुलपति बने और अंग्रेज़ो की गुलामी हुकूमत के बाद भी महाविद्यालय में बंगाल के मातृभाषा में दीक्षांत समारोह करा दिया, देश के विभाजन को रोकने के लिए समर्पित रहे और भारत के हिस्से को पाकिस्तान में शामिल नहीं होने दिया।

उन्होंने आगे कहा कि डॉ. मुखर्जी ने देश की अस्मिता व अखंडता की रक्षा के लिए अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। उन्होंने भारत का पुन: विभाजन होने से बचाया। उनका त्याग, समर्पण और उनके आदर्श युग-युगांतर तक आने वाली पीढ़ियों का मार्गदर्शन करेगा।जिला उपाध्यक्ष सुरेन्द्र सिंघानिया ने डा. मुखर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित कर अखंड भारत के लिए उनके योगदान व बलिदान को याद किया और उनके कृतित्व पर प्रकाश डालते हुये कहा कि पं. श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने देश को एक सूत्र में बांधने के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। उन्होंने कश्मीर को भारत से अलग करने का विरोध किया था। 1953 में मुखर्जी को गैरकानूनी तौर से कश्मीर में घुसने के प्रयास के कारण 11 मई को गिरफ्तार किया गया और 23 जून 1953 को उनकी संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई थी। जम्मू कश्मीर में मुखर्जी ने धारा 370 का प्रखर विरोध कर आंदोलन चलाया। भाजपा के नायकों में श्यामा प्रसाद मुखर्जी और पंडित दीनदयाल उपाध्याय का नाम सबसे ऊपर है।

अध्यक्षता करते हुए जिला उपाध्यक्ष सुधाकर उपध्याय ने श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए उन्होंने कहा कि एक देश में दो विधान दो निशान दो प्रधान नहीं चलेगा ऐसे सोच व विचारधारा रखने वाले डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जी थे राष्ट्रीय एकता व विचारधारा की राजनीति किए व आज उनके बलिदान दिवस पर हम सब को प्रेरणा लेते हुए पौधारोपण का पुनीत कार्य किये।भारतीय जनता पार्टी के द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में किए गए कार्यों का विस्तार से चर्चा करते हुए भाजपा कार्यकर्ताओं के द्वारा किए गए कार्यों के सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया एवं आगामी कार्यक्रम करने हेतु सभी कार्यकर्ताओं का आह्वान किया।

कार्यक्रम का संचालन जिला महामंत्री अमित श्रीवास्तव ने किया। उक्त अवसर पर उक्त अवसर पर पीयूष गुप्ता, सुनील तिवारी, जिला उपाध्यक्ष संतोष सिंह, ओम प्रकाश निषाद, जिला मंत्री रविंद्र सिंह राजू दादा, प्रमोद यादव, ओमप्रकाश सिंह, प्रदीप जायसवाल, ब्लॉक प्रमुख सत्येंद्र सिंह फंटू, संजय सिंह, सुनील यादव, डीसीएफ चेयरमैन धनंजय सिंह, मीडिया प्रभारी आमोद सिंह, रोहन सिंह, विनीत शुक्ला, अनिल गुप्ता, नरेंद्र उपाध्याय, मेंराज हैदर, श्रीकृष्ण पाण्डेय, प्रमोद प्रजापति, मण्डल अध्यक्ष गण लवकुश सिंह, अमित श्रीवास्तव, विनोद शर्मा, अजय मिश्रा, जितेन्द्र मिश्रा, नरेन्द्र विश्वकर्मा, सुरेन्द्र विक्रम सिंह सनी, बलवीर गौड़, दिलीप शर्मा, बंश बहादुर पाल, जितेंद्र सिंह, सत्यम सिंह, सिद्दार्थ सिंह, आशीष जायसवाल, अजय सिंह, केशव तिवारी, रजनीश सिंह, विनोद सिंह, निखिल सोनकर आदि उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37116539
Total Visitors
616
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

चेतावनी के साथ बंद कराया अमान्य विद्यालय 

चेतावनी के साथ बंद कराया अमान्य विद्यालय  शाहगंज, जौनपुर।  एखलाक खान  तहलका 24x7             सोंधी ब्लॉक अंतर्गत बड़ागांव न्यायपंचायत...

More Articles Like This