39 C
Delhi
Sunday, May 5, 2024

टीबी मरीजों को वितरित किया गया पोषण आहार किट

टीबी मरीजों को वितरित किया गया पोषण आहार किट

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                     सरजू प्रसाद शैक्षिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था जज कॉलोनी जौनपुर में आयुष्मान भव: सेवा पखवाड़ा के तहत टी.बी.रोगियों को पोषण पोटली का वितरण किया गया। मुख्य अतिथि शैलेंद्र कुमार सिंह महाप्रबंधक एसबीआई एवं डॉ श्री कुमार श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती के प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित करते हुए कार्यक्रम का शुभारंभ ने किया।
राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन अभियान में प्रधानमंत्री टी.बी. मुक्त भारत अभियान के तहत रोगियों को पोषण आहार किट वितरित करते हुए शैलेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि टी.बी. पैदा करने वाला बैक्टीरिया किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने व छीकने से फैलता है यह एक गंभीर संक्रामक और बैक्टीरिया से होने वाली बीमारी है जो मुख्य रूप से फेफड़ों को प्रभावित करता है और जानलेवा भी हो सकता है। डॉक्टर से जांच करना जरूरी होता है जो सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर निशुल्क है।
डॉक्टर श्री कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि टीवी मरीजों को हर संभव मदद की जाएगी। जिला क्षय रोग समन्वयक सलिल कुमार यादव ने कहामरीज को टीवी का पूरा इलाज लेना चाहिए। डॉ टीवी के मरीज के परिवार के सदस्यों को लक्षण होने पर टीवी की जांच करानी चाहिए। मरीज को समय-समय पर निश्चित रूप से किफायती पोशक खाना इसे भुने चने अंकुरित दाले दलिया आदि खाना चाहिए। नवीन सिंह एसटीएस ने कहा कि मरीज को नशीले पदार्थ शराब तंबाकू बीड़ी सिगरेट आदि को खाने पीने से बचना चाहिए। एस टी एस राजीव श्रीवास्तव ने आयुष्मान निक्षय पोषण योजना पर विस्तार से चर्चा की।
कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ सुशील अग्रहरी ने किया। कार्यक्रम का सफल संचालन डॉक्टर दिलीप कुमार सिंह जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के मध्यस्था अधिकारी ने किया। उक्त अवसर पर सागर श्रीवास्तव, अतुल, ठाकुर प्रसाद राय, प्रधानाध्यापक सुभाष सरोज प्रधानाध्यापक प्रमोद कुमार प्रजापति, अनिल कुमार गुप्ता, जन शिक्षण संस्थान की डायरेक्टर डॉक्टर सुधा सिंह, अमरेश पांडेय, मोहम्मद शमी, रमेश कुमार सोनकर, अलका सिंह, अजहर, मोहम्मद अमीन, आसिफा खातून, अमीना खातून, देवांश कुमार, टीबी हॉस्पिटल के समस्त स्टाफ और संस्था के लोग वालंटियर उपस्थित रहे। अंत में कार्यक्रम आयोजक संजय उपाध्याय ने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37244512
Total Visitors
848
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

धनंजय की दो दशक की राजनीतिक विरासत के लिए परीक्षा में उतरी हैं श्रीकला

धनंजय की दो दशक की राजनीतिक विरासत के लिए परीक्षा में उतरी हैं श्रीकला # क्षेत्र की सभी विधानसभा के...

More Articles Like This