34 C
Delhi
Friday, April 26, 2024

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में आजमगढ़ अतिसंवेदनशील जिलों में शामिल 

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में आजमगढ़ अतिसंवेदनशील जिलों में शामिल 

# प्रदेश में 16 जिलों को घोषित किया गया है अतिसंवेदनशील जिला 

आजमगढ़। 
सुभाष सिंह 
तहलका 24×7 
                   यूपी बोर्ड की परीक्षाओं में नकल पर नकेल कसने के लिए शासन ने जिले को अतिसंवेदनशील की सूची पर डाल दिया है। आगामी 16 फरवरी से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। इस दौरान शासन की जिले पर विशेष नजर रहेगी। प्रदेश के 16 अतिसंवेदनशील जिलों में आजमगढ़ को भी शामिल किया गया है। इसलिए परीक्षा को लेकर नए तरीके से तैयारी शुरू हो गई है।
परीक्षा को नकल विहीन व शुचितापूर्ण कराने के लिए माध्यमिक शिक्षा विभाग व जिला प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं। जिले में कुल 326 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 24 केंद्र अतिसंवेदनशील और 61 संवेदनशील घोषित किए गए हैं। वहीं शासन की ओर से आजमगढ़ को अति संवेदनशील घोषित किया गया है। अति संवेदनशील व संवेदनशील केंद्रों पर व्यवस्था चाक-चौबंद करने के लिए जिला प्रशासन ने रणनीति बनाई है। सचल दलों को निर्देशित किया गया है कि प्रत्येक पाली में संवेदनशील केंद्रों का दौरा अवश्य करें। परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात होंगे। जिला स्तरीय अधिकारियों के निरीक्षण में भी संवेदनशील केंद्रों पर खास फोकस रहेगा। परीक्षा पर आयुक्त, डीएम, डीआईजी, एसपी, मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक, क्षेत्रीय कार्यालयों के अपर सचिव और जिला विद्यालय निरीक्षक सीधी नजर सभी केंद्रों पर रखेंगे।
जिले में 326 केंद्रों पर दो लाख छह हजार 305 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। हाईस्कूल में हिंदी, गृह विज्ञान, गणित, संस्कृत, चित्रकला, विज्ञान, अंग्रेजी व सामाजिक विज्ञान, जबकि इंटर में हिंदी/सामान्य हिंदी, भूगोल, अंग्रेजी, जीव विज्ञान व गणित आदि विषयों की निगरानी होगी।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37108873
Total Visitors
627
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

चेतावनी के साथ बंद कराया अमान्य विद्यालय 

चेतावनी के साथ बंद कराया अमान्य विद्यालय  शाहगंज, जौनपुर।  एखलाक खान  तहलका 24x7             सोंधी ब्लॉक अंतर्गत बड़ागांव न्यायपंचायत...

More Articles Like This