31.1 C
Delhi
Thursday, March 28, 2024

लखनऊ : कुवैत में नौकरी दिलाने के नाम पर सवा करोड़ रुपये की ठगी 

लखनऊ : कुवैत में नौकरी दिलाने के नाम पर सवा करोड़ रुपये की ठगी 

# यूपी और बिहार के 300 से ज्यादा बेरोजगार हुए ठगी के शिकार, मुकदमा दर्ज 

लखनऊ।
विजय आनंद वर्मा
तहलका 24×7
                 यूपी और बिहार के 300 से अधिक बेरोजगारों से कंसल्टेंसी कंपनी ने ठगी की। उनको कुवैत की एक कंपनी में नौकरी दिलाने के नाम पर 1.25 करोड़ रुपये ऐंठ लिये। रुपये वसूली करने के बाद 28 अक्तूबर को कंपनी के निदेशक सहित सभी लोग कार्यालय बंद कर फरार हो गये। जानकारी होने पर पीड़ितों ने कंपनी की महिला निदेशक सहित चार के खिलाफ विभूतिखंड थाने में तहरीर दी। जिस पर पुलिस ने केस दर्ज कर लिया है। चारो आरोपियों की तलाश की जा रही है।
प्रभारी निरीक्षक विभूतिखंड राम सिंह के मुताबिक देवरिया में वेद प्रकाश दुबे परिवार सहित रहते हैं। वेद प्रकाश दुबे के मुताबिक वह विदेश में नौकरी की तलाश कर रहे थे। इसी बीच उनके परिचित ने विभूतिखंड के रेड ब्रिज कंसल्टेंट नाम की कंपनी के बारे में जानकारी दी। बताया कि कंपनी विदेशों में खासकर खाड़ी देश में आसानी से नौकरी दिलवा देगी। भरोसा कर कंपनी के कार्यालय के नंबर पर संपर्क किया। उनकी बात कंपनी की निदेशक मानसी शुक्ला से कराई गई। बातचीत में मानसी शुक्ला ने कुवैत की एक कंपनी में वेद प्रकाश को वेल्डर की नौकरी दिलाने की बात कही और बातचीत के लिए लखनऊ बुलाया।
पीड़ित वेद प्रकाश के मुताबिक अक्तूबर माह में वह लखनऊ स्थित रेड ब्रिज कंसल्टेंट कंपनी के कार्यालय पहुंचे। कार्यालय में निदेशक मानसी के अलावा गुरुप्रीत सिंह, शारदा और अंजली नाम की कर्मचारी से मिले। बातचीत के दौरान नौकरी के लिए कंपनी के लोगों ने उससे रुपये की डिमांड रखी। इस पर पीड़ित ने दो बार में 47 हजार रुपये कंपनी के लोगों को दिए। पीड़ित का आरोप है कि रुपये लेने के कुछ दिनों के बाद कंपनी ने उनको वीजा दे दिया।
वेद प्रकाश के मुताबिक वीजा मिलने के बाद कंपनी के लोगों ने 28 अक्तूबर को उनको कुवैत का टिकट लेने के लिए बुलाया था। वह जब 28 अक्तूबर को लखनऊ स्थित कंपनी के कार्यालय पहुंचे तो वहां ताला बंद मिला। आस-पास के लोगों से जानकारी करने पर पता चला कि कंपनी बंद हो चुकी है। यह बात सुन वेद प्रकाश के होश उड़ गये। उन्होंने कंपनी के लोगों से संपर्क करने का प्रयास किया पर संपर्क नहीं हो सका। जब वीजा की जांच कराई तो पता चला कि वीजा नौकरी का न होकर टूरिस्ट वीजा है। छानबीन करने पर वेद प्रकाश को ठगी का पता चला।

# 300 से अधिक बेरोजगारों को बनाया निशाना

कुवैत में नौकरी के नाम पर वेद प्रकाश की तरह ही उन्नाव निवासी दीपक पाल, सुल्तानपुर निवासी रमेश कुमार, अमेठी निवासी राम प्रवेश, सुल्तानपुर निवासी मोहम्मद अख्तर, बस्ती निवासी सेतु राम, राजेश, उन्नाव निवासी राजकुमार ने 19 नवंबर को इस संबंध में डीसीपी पूर्वी प्राची सिंह से मिलकर शिकायत की। डीसीपी के आदेश पर विभूतिखंड पुलिस ने कंपनी की निदेशक मानसी शुक्ला, गुरुप्रीत सिंह, शारदा और अंजली के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। पीड़ित वेद प्रकाश के मुताबिक कंपनी ने यूपी और बिहार के करीब 300 से अधिक बेरोजगार युवकों को अपना शिकार बनाया है।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36794169
Total Visitors
648
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर सेमिनार संपन्न 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर सेमिनार संपन्न  जौनपुर।  विश्व प्रकाश श्रीवास्तव  तहलका 24x7                       ...

More Articles Like This