34.1 C
Delhi
Saturday, May 4, 2024

वाराणसी : देव दीपावली उत्सव के लिए पूरी तरह तैयार है काशी

वाराणसी : देव दीपावली उत्सव के लिए पूरी तरह तैयार है काशी

# 10 लाख से अधिक मिट्टी के दीयों से जगमगाएंगें गंगा घाट

# घाटों पर 3डी प्रोजेक्टर मैपिंग शो का किया गया आयोजन

वाराणसी।
दीपक श्रीवास्तव 
तहलका 24×7 
                  देव दीपावली समारोह को सुचारू रूप से चलाने के लिए जिला प्रशासन और पुलिस आयुक्तालय ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। इस वर्ष देव दीपावली के उपलक्ष्य में वाराणसी के घाटों पर 3डी प्रोजेक्टर मैपिंग शो का आयोजन किया जाएगा। देव दीपावली पर अन्य आकर्षणों की एक श्रृंखला भी होगी जिसमें घाटों को सजाते हुए गंगा के तट पर 10 लाख से अधिक मिट्टी के दीपक जलाए जाएंगे। यह पहली बार है कि 7 नवंबर को चेतसिंह घाट पर एक शो को प्रसारित करने के लिए एक 3डी प्रोजेक्टर मैपिंग तकनीक का उपयोग किया जाएगा।
कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, घाट पर छवियों को चित्रित करने के लिए लगभग 20 हेवी ड्यूटी लेजर प्रोजेक्टर का उपयोग किया जाएगा जो कि संचार को प्रभावित करेगा। शो में घाटों पर विभिन्न रंगीन छवियों को चित्रित करने के लिए प्रोजेक्टर से प्रोग्राम किया जाएगा, जो इसे एक वास्तविक रूप देगा। शो का विषय ‘माँ गंगा का पृथ्वी लोक पर अवतार’ होगा, जो माँ गंगा की कहानी को उजागर करेगा।
प्रीति श्रीवास्तव उप निदेशक, पर्यटन ने बताया कि चित्र और ध्वनि घाट की दीवारों को कैनवास के रूप में उपयोग करके एक रंगीन प्रभाव देंगे, जबकि पृष्ठभूमि संगीत और ध्वनि पूरे आयोजन को एक आकर्षक ऑडियो-विजुअल प्रभाव देगी। आज मुख्य कार्यक्रम में अमलेश शुक्ला, कुमार अंबरीश शंकर, गणेश मिश्रा समेत अन्य कलाकार प्रस्तुति देंगे। आज 3डी प्रोजेक्टर मैपिंग के अलावा काशी विश्वनाथ घाट पर एक मेगा आतिशबाजी शो की भी योजना है जिसे कोरियोग्राफ किया गया है और डोम एंटरटेनमेंट द्वारा निष्पादित किया जाएगा।
श्री मजहर नाडियाडवाला, एमडी, डोम एंटरटेनमेंट और संजय प्रताप सिंह ने कहा कि हमें इस परियोजना को तीन दिन पहले निष्पादित करने के लिए जनादेश दिया गया था और हमने सिंक्रनाइज़ संगीत आतिशबाजी के साथ बजाए जाने के लिए एक विशेष संगीत ट्रैक बनाया है। हम यूपी पर्यटन विभाग के आभारी हैं कि उन्होंने इस परियोजना के लिए हम पर भरोसा किया है और हम इस शो को अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता और उनकी उम्मीदों पर खरा उतरना सुनिश्चित करेंगे।प्रसिद्ध काशी विश्वनाथ मंदिर की फूलों की सजावट एक और प्रमुख आकर्षण होगा। इसे अब तक की सबसे बड़ी फूलों की सजावट कहा जा रहा है, जिसमें करीब 80 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे।
मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने बताया कि देव दीपावली के अवसर पर लाखों पर्यटकों के आने की संभावना है।इसलिए, पूरे शहर, विशेष रूप से काशी विश्वनाथ मंदिर को पर्यटकों के स्वागत के लिए बड़े पैमाने पर सजाया जाएगा। काशी विश्वनाथ मंदिर को सजाने के लिए विशाखापत्तनम से एक विशेष डेकोरेटर को इस कार्य के लिए बुलाया गया है, उन्होंने कहा कि देव दीपावली समारोह के दौरान पर्यटकों की सुविधा और किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37223237
Total Visitors
763
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा महज दिखावा : अशोक सिंह

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नारा महज दिखावा : अशोक सिंह # राष्ट्रीय अध्यक्ष ने भाजपा की सरकार पर जमकर...

More Articles Like This