44 C
Delhi
Monday, May 20, 2024

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर दिव्यांग बच्चों के स्कूल में लगा कैंप

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर दिव्यांग बच्चों के स्कूल में लगा कैंप

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर आदित्रि मनोविकास केंद्रम की डॉक्टर साधना मौर्य ने राजेश स्नेह ट्रस्ट आफ एजुकेशन दिव्यांग हेतु स्कूल एवं पुनर्वास केंद्र रूहट्टा में सभी दिव्यांग बच्चों का बुद्धि लब्धि जांच किया और बच्चों को उनके दिव्यांगता के कारण आ रहे नकारात्मक सोच, विचार को कैसे सकारात्मक विचार में बदला जाए इस हेतु सभी बच्चों को समझाया।

डॉक्टर साधना मौर्या ने बताया कि सभी दिव्यांग बच्चों के माता पिता को भी प्रशिक्षित करना अति आवश्यक है जिससे इनके माता-पिता प्रशिक्षित होकर के अपने बच्चों को आत्मरक्षा और आत्मनिर्भरता का गुण सिखा सकें। उसके साथ-साथ उन्होंने बताया कि भाई- बहनों को भी प्रशिक्षित करने की जरूरत है जिससे सभी दिव्यांग बच्चों के भाई बहन भी इनके साथ मिलजुल कर के खुद इनका सहयोग करें और दिव्यांग बच्चों से भी सहयोग ले। जिससे ये लोग परिवार में अलग-थलग महसूस न करें।

डॉक्टर साधना मौर्या ने दिव्यांग बच्चों के कल्याण आत्मरक्षा, आत्मनिर्भरता हेतु हर संभव सहयोग, हर संभव प्रशिक्षण देने का वायदा किया और इस पूरे प्रोग्राम में विशेष शिक्षिका हेमू वर्मा और श्रीमती किरन का विशेष सहयोग रहा। दिव्यांग स्कूल के प्रबंधक और समाजसेवी राजेश कुमार ने डॉक्टर साधना मौर्य और सभी उपस्थित लोगों को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर राजेश गुप्ता, समाजसेवी शरद साहू, लॉर्ड रौनक गुप्ता, ऋषभ गुप्ता, संदीप गुप्ता इत्यादि लोग उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37438193
Total Visitors
462
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

कोतवाली प्रभारी तारकेश्वर राय लाइन हाजिर 

कोतवाली प्रभारी तारकेश्वर राय लाइन हाजिर  शाहगंज, जौनपुर।  सौरभ आर्य  तहलका 24x7               कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक रहे...

More Articles Like This