27.1 C
Delhi
Saturday, May 11, 2024

स्मॉल सेविंग्स के जरिए ‘बेनामी डिपॉजिट्स’ पर आयकर विभाग की नजर 

स्मॉल सेविंग्स के जरिए ‘बेनामी डिपॉजिट्स’ पर आयकर विभाग की नजर 

नई दिल्ली। 
तहलका 24×7 
          इनकम टैक्स डिपार्टमेंट टैक्स चोरी को पकड़ने के लिए अभियान चला रहा है। विभाग कड़ाई से सभी आईटीआर रिटर्न्स और निवेशों पर नजर बनाए हुए हैं। हाल ही में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने स्मॉल सेविंग्स पर ‘बेनामी डिपॉजिट्स’ को पकड़ा है। इस पर विभाग की कड़ी नजर है। ये वो डिपॉजिट्स हैं जिनका आईटीआर रिटर्न में कहीं भी जिक्र नहीं है।
इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक, डिपार्टमेंट ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर 50 लाख से ज्यादा निवेश को अपने जांच के घेरे में लिया है। ये वो डिपॉजिट्स हैं जो किसान विकास पत्र और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के जरिए किये गए हैं। इनकम टैक्स के शिकंजे पर स्मॉल सेविंग स्कीम्स किसान विकास पत्र और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट के कई लोगों की बेनामी डिपॉजिट्स हैं। इसके लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट उन  लोगों को नोटिस भेज रहा है जिनका 1 करोड़ से ज्यादा का बिना आईटीआर रिटर्न का डिपॉजिट है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये निवेश माइनर और बच्चों के नाम पर किये गए हैं। अब तक इनकम टैक्स डिपार्टमेंट 150 लोगों को नोटिस भेज चुका है।

# इनकी होगी री-केवाईसी

रिपोर्ट के मुताबिक, इनकम टैक्स विभाग ने पोस्ट ऑफिसेस को अपने अकाउंट होल्डर्स की केवाईसी यानि ‘नो योर कस्टमर’ का वेरिफिकेशन दोबारा करने को कहा है। इसमें स्मॉल सेविंग स्कीम के वो निवेशक हैं जिन्होंने 10 लाख या उससे ज्यादा का निवेश कर रखा है। जानकारी के अनुसार निवेशकों को लो रिस्क, हाई रिस्क और गंभीर रिस्क की केटेगरी में डालकर जांच किया जायेगा।

# ये लोग नहीं कर सकते हैं स्मॉल सेविंग में निवेश

जानकारी के मुताबिक, NRI और HNI यानि नॉन इंडियन रेजिडेंट और हाई नेट-वर्थ इंडिविजुअल यानि जिनकी इनकम बहुत ज्यादा है। वो इन स्मॉल सेविंग स्कीम्स में निवेश नहीं कर सकते है। हाल ही में डाक विभाग ने मास्टर सर्कुलर जारी किया था। सर्कुलर के मुताबिक, डाक विभाग ने पोस्ट ऑफिसेस से उन सभी अकाउंट को फ्रीज करने को कहा था जो केवाईसी के नियमों का सही से पालन नहीं कर रहे हैं।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37330308
Total Visitors
362
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

चुनावी रण में अशोक सिंह ने झोंकी ताकत

चुनावी रण में अशोक सिंह ने झोंकी ताकत # भाजपा के गढ़ में सेंध लगाने में जुटे राष्ट्रीय अध्यक्ष, बदलापुर...

More Articles Like This