अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के योगाभ्यास प्रोटोकॉल का हुआ पूर्वाभ्यास

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के योगाभ्यास प्रोटोकॉल का हुआ पूर्वाभ्यास

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
               अमृत महोत्सव के तहत देश के पचहत्तर ऐतिहासिक स्थलों पर आयोजित हो रहे विशेष अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस में एक शाही किला में योगाभ्यास के प्रोटोकॉल का पूर्वाभ्यास सोमवार को प्रातः कालीन सत्र में किया गया।एडिशनल डायरेक्टर डॉ आमिय चन्द्रा और उप सचिव वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय भारत सरकार विनोद कुमार सिंह के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके प्रोटोकॉल का शुभारंभ हुआ।

अमृत सप्ताह के अन्तर्गत जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा और मुख्य विकास अधिकारी सीलम साईं तेजा के नेतृत्व में जनपद के विशिष्ट ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों पर निरन्तर योगाभ्यास के प्रोटोकॉल का अभ्यास हो रहा है।अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व दिवस पर ऐतिहासिक स्थल शाही किला में आयोजित पूर्वाभ्यास में गणमान्य आम नागरिकों के साथ केन्द्र और राज्य सरकार के विशिष्ट अधिकारियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित करके योगाभ्यास के प्रोटोकॉल का शुभारंभ हुआ।

पतंजलि योग समिति के सह राज्य प्रभारी अचल हरीमूर्ति के दिशा निर्देशन में योग शिक्षकों के द्वारा प्रोटोकॉल का पूर्वाभ्यास किया जाता है। श्री हरीमूर्ति के द्वारा प्रोटोकॉल के तहत सर्वाइकल, स्पोंडलाइटिस, कमर, रीढ़ की हड्डी से सम्बंधित समस्याओं से समाधान से समाधान हेतु सरल व्यायामों का अभ्यास कराया गया, इसके अतिरिक्त खड़े होकर, बैठकर, पेट और पीठ के बल लेटकर किये जानें वाले आसनों का भी अभ्यास होता है। मनोदैहिक स्वास्थ्य पर प्राणायामों का विशेष प्रभाव पड़ता है इसलिए प्रोटोकॉल में सम्मिलित सभी प्राणायामों के साथ ध्यान का अभ्यास कराते हुए योगाभ्यास को मानवता के कल्याण के लिए जन जन तक पहुंचानें का संकल्प लेते हुए राष्ट्रगान के साथ प्रोटोकॉल के अभ्यास का समापन हुआ।

इसी क्रम में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियों के क्रम में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के डॉ गोरखनाथ पटेल के नेतृत्व में अमृत माह के अन्तर्गत प्रोटोकॉल के अभ्यास का शुभारंभ टीडी इन्टर कालेज से शुरू हुआ, जिसके बाद से निरन्तर सभी ब्लाक संसाधन केन्द्रों के शिक्षकों को और समस्त विद्यालयों में बच्चों को योगाभ्यास के प्रोटोकॉल का अभ्यास कराया जा रहा है। उमानाथ सिंह स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय जौनपुर भवन परिसर में शिविर में कॉमन योगा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए समस्त छात्र छात्राओं सहित चिकित्सक, शिक्षक और अन्य कर्मचारीगणों ने प्रतिभाग किया। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी बीबी सिंह, क्षेत्रीय आयुर्वेदिक एवं यूनानी अधिकारी डॉ कमल, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी रामदरश यादव, पतंजलि परिवार के सदस्य एवं स्थानीय लोगों द्वारा प्रतिभाग किया गया। योग शिविर में प्रशिक्षक आंचल हरिमूर्ति, विकास यादव, सुप्रिया सिंह एवं कुलदीप द्वारा योग क्रिया संपन्न कराई गई।
Previous articleजौनपुर : उर्दू मीडियम प्राथमिक विद्यालय पर सेवानिवृत्त शिक्षक की हुई भव्य विदाई
Next articleजौनपुर : बिजली के खंभे में फांसी लगाकर अधेड़ दी जान
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏