सुल्तानपुर : मूल्य आधारित शिक्षा हेतु प्रयास करें युवा- प्रो डीके त्रिपाठी

सुल्तानपुर : मूल्य आधारित शिक्षा हेतु प्रयास करें युवा- प्रो डीके त्रिपाठी

# नेहरू युवा केन्द्र ने आयोजित की जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद

सुल्तानपुर।
मुन्नू बरनवाल
तहलका 24×7
               ‘देश में गुणवत्तायुक्त शिक्षा की बहुत जरूरत है। मूल्य आधारित शिक्षा प्रणाली भारत में वापस आये इसके लिए युवाओं को प्रयास करना होगा’ यह बातें राणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर दिनेश कुमार त्रिपाठी ने कहीं। वे महाविद्यालय में नेहरू युवा केंद्र व आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ द्वारा आयोजित जिला स्तरीय पड़ोस युवा संसद को बतौर मुख्य अतिथि सम्बोधित कर रहे थे।

उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति इसलिए उपयोगी है क्योंकि वह मूल्य आधारित व कौशल युक्त विद्यार्थी पैदा करने की बात करती है। विशिष्ट अतिथि अपर जिला चिकित्साधिकारी डॉ लक्ष्मण सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य मनुष्य की पूंजी है। युवकों को स्वयं के साथ ही परिवार और समाज के स्वास्थ्य के प्रति भी सचेत रहना होगा। समारोह में विचार रखते हुए असिस्टेंट प्रोफेसर ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह रवि ने कहा कि भारत धीरे धीरे सभी क्षेत्रों में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है। देश का युवा आत्मनिर्भर होगा तो देश खुद ही आत्मनिर्भर हो जायेगा। अंग्रेजी विभागाध्यक्ष डॉ निशा सिंह ने कहा कि यह सदी नारी शक्ति के अभिव्यक्ति की सदी है। अपनी संकल्प शक्ति से नारी कोई भी कठिन मुकाम सरलता से हासिल कर लेती है।

पर्यावरणविद प्रीति प्रकाश ने कहा कि हमें आवश्यकता अनुसार ही जल का प्रयोग करना चाहिए। जल संरक्षण व जल संचयन आज की जरूरत है। पूर्व प्राचार्य डॉ एमपी सिंह ने कहा कि वृद्धावस्था में कई तरह की समस्या हो जाती है। ऐसे में युवकों को वृद्धों पर ध्यान देना होगा। आनेवाले समय में देश में वृद्धों की संख्या बढ़ेगी इसके लिए अभी से हमें कार्ययोजना बनानी होगी। आगंतुकों का स्वागत जिला युवा अधिकारी आर जी चौहान व आभार ज्ञापन आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ के निदेशक इंद्रमणि कुमार ने किया। समारोह की अध्यक्षता महाविद्यालय के प्रबंधक सुरेन्द्र नाथ सिंह व संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रमाधिकारी डॉ प्रभात श्रीवास्तव ने किया।

युवा संसद में जिले के विभिन्न विकास खंडों से आए युवा सम्मिलित हुए। छात्रा शगूफी इरम ने अंग्रेजी भाषा में अपने विचार रखे। एनएसएस स्वयं सेवक आस्था तिवारी ने महिला जागरूकता व अवनीश शुक्ल ने जल संरक्षण पर बल दिया। भाषण प्रतियोगिता में स्थान पाने वाले सौहार्द बरनवाल व उत्कर्ष द्विवेदी को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर नेहरू युवा केंद्र के लेखा एवं कार्यक्रम पर्वेक्षक दिनेश मणि ओझा, विभिन्न विकास खंडों से आये राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवकों सहित महाविद्यालय के समस्त शिक्षक व विद्यार्थी मौजूद रहे।

लाईव विजिटर्स

27347553
Live Visitors
Today Hits
Previous articleजौनपुर : एंटी रेबीज इंजेक्शन न होने से मरीज हो रहे हैं हलकान
Next articleजौनपुर : कोतवाली पुलिस ने विभिन्न बैंकों पर किया औचक सघन चेकिंग
तहलका24x7 की मुहिम... "सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... 🙏