36.1 C
Delhi
Friday, March 29, 2024

जौनपुर : अपने-अपने अधिकारों के लिए महिलाओं को होना होगा मुखर- डीएम

जौनपुर : अपने-अपने अधिकारों महिलाओं को होना होगा मुखर- डीएम

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                कलेक्ट्रेट सभागार में बृहस्पतिवार को मिशन शक्ति अभियान फेज 4 के तहत हक की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें यौन हिंसा, लैंगिक असमानता, घरेलू हिंसा, कन्या भ्रुणहत्या, कार्यस्थल पर लैंगिक उत्पीड़न तथा दहेज हिंसा आदि के संबंध में संरक्षण, सुरक्षा तंत्र, सुझाव व कानूनी सहायता आदि को लेकर संवाद किया गया।

इस दौरान जनक कुमारी बालिका इंटर कॉलेज, मोहम्मद हसन इंटर कॉलेज, राजा श्रीकृष्ण दत्त इंटर कॉलेज, राजकीय बालिका इंटर कॉलेज व राजकीय बालिका इंटर कॉलेज जफराबाद की बालिकाओं ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया। इनके ओर से पुछे गए प्रश्नों का जवाब डीएम सहित अन्य अधिकारियों ने दिया। सबसे पहले मौजूद बालिकाओं व महिलाओं ने जिलाधिकारी से प्रश्न पुछे, जिसका जवाब डीएम ने देते हुए कहा कि अत्याचार सहेंगे तो वह बढ़ता चला जाएगा। अपने-अपने अधिकारों के लिए आवाज उठाना पड़ेगा। उन्होंने सभी अभिभावकों से कहा कि आवाज उठाने के लिए बच्चियों को प्रोत्साहित करें और उनका आत्मबल मजबूत करें, जिससे उनका उत्पीड़न नहीं हो पाए।

उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक राजकुमार पंडित को जीजीआईसी, कस्तूरबा गांधी और निजी विद्यालयों में ताइक्वांडो का प्रशिक्षण अवश्य कराने का निर्देश दिया। वहीं आकांक्षा समिति के अध्यक्ष अंकिता राज से जनक कुमारी बालिका इंटर कॉलेज की छात्रा ने पूछा कि यदि हमारे पास मोबाइल उपलब्ध न हो या मोबाइल में नेटवर्क न हो तो हम अपनी सुरक्षा कैसे कर सकते हैं, जिस पर उन्होंने बताया की बालिकाओं को स्वयं सेल्फ डिफेंस होना चाहिए। तभी एक बालिका ने प्रश्न किया कि यदि एक परिवार में बालक और बालिका दोनों है तो परिवार वालों की प्राथमिकता होती है कि बालकों को अच्छे विद्यालय में शिक्षा दें। ऐसी स्थिति में हम बालिकाएं क्या कर सकते हैं, इस पर एसडीएम मड़ियाहूं ने कहा कि कोई भी माता-पिता यह नहीं चाहेगा कि मेरा बच्चा अच्छे विद्यालय में न पढ़े, सबसे पहले आप अपने माता पिता को विश्वास दिलाये कि आप जिस लक्ष्य को बनाकर चल रही हैं, उसे प्राप्त कर लेंगी।

जिला सूचना अधिकारी व जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी ने भी बताया कि खुद के भीतर बनने का आत्मविश्वास होना चाहिए। परिस्थिति किसी भी व्यक्ति को आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती। यदि अपने आप पर विश्वास है तो आप अपना मुकाम हासिल अवश्य कर पाएंगे। कार्यक्रम में जिला समन्वयक प्रतिभा सिंह, महिला कल्याण अधिकारी नीता वर्मा, बबीता, उर्वशी सिंह, ममता गुप्ता, मीरा अग्रहरि आदि उपस्थित रहें।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

36801339
Total Visitors
739
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी हालत 

माफिया डॉन मुख्तार अंसारी की मौत, बांदा जेल में बिगड़ी थी हालत  लखनऊ।  स्पेशल डेस्क  तहलका 24x7            ...

More Articles Like This