34 C
Delhi
Tuesday, April 16, 2024

जौनपुर : रज्जू भैय्या संस्थान के पांच छात्रों का गेट, दो छात्रों आईआईटी जैम में चयन

जौनपुर : रज्जू भैय्या संस्थान के पांच छात्रों का गेट, दो छात्रों आईआईटी जैम में चयन

# छात्रों को मिलेगा आईआईटी में पढ़ने और शोध का मौका

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव
तहलका 24×7
                  वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय परिसर स्थित प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भैय्या) संस्थान के एम.एससी. भौतिक विज्ञान विषय से जितेंद्र यादव, रसायन विज्ञान विषय से मुस्कान साहू, प्रियंका मौर्या, सतीश यादव और गणित विषय से विपिन कुमार का चयन गेट की परीक्षा में हुआ है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) खड़गपुर द्वारा इस वर्ष ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (गेट-2022) परीक्षा का आयोजन विभिन्न विषयों में राष्ट्रीय स्तर पर एमटेक व पीएच.डी. में प्रवेश हेतु कराया गया जिसके माध्यम से उत्तीर्ण छात्रों को आईआईटी सहित अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों में पढ़़ने और शोध करने का मौका मिलता है।
इस परीक्षा में उत्तीर्ण प्रत्येक छात्रों को उच्च शिक्षा हेतु राष्ट्रीय स्तर पर फेलोशिप भी प्रदान की जाती है। इसके अतिरिक्त गेट की परीक्षा के अंकों के आधार पर विभिन्न राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कंपनियां सीधे नियुक्ति भी करती है। संस्थान के बीएससी तृतीय वर्ष के छात्र शुभम पाल और सुमित यादव का चयन आईआईटी जैम की परीक्षा में हुआ है। इस वर्ष यह परीक्षा आईआईटी रुड़की द्वारा आयोजित की गई थी। यह परीक्षा छात्रों को विभिन्न आईआईटी व अन्य महत्वपूर्ण संस्थानों से परास्नातक व शोध करने के लिए हर वर्ष कराई जाती है। विद्यार्थियों की इस उपलब्धि पर कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने प्रसन्नता व्यक्त की तथा उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर रज्जू भैया संस्थान के निदेशक प्रो देवराज सिंह सहित विश्वविद्यालय के शिक्षकों ने बधाई दी।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37008425
Total Visitors
305
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

अधिशासी अधिकारी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या

अधिशासी अधिकारी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या आजमगढ़।  तहलका 24x7               जिले के अतरौलिया थाना क्षेत्र के...

More Articles Like This