29.1 C
Delhi
Wednesday, May 8, 2024

जौनपुर : रामलीला में लंका दहन का मंचन देख अभिभूत हुए दर्शक

जौनपुर : रामलीला में लंका दहन का मंचन देख अभिभूत हुए दर्शक

बीबीगंज।
अनूप जायसवाल 
तहलका 24×7 
          चौकी क्षेत्र के गोड़िला फाटक बाजार में श्री बजरंग नवयुवक रामलीला समिति के सातवें दिन माँ दुर्गा की आरती के बाद रामलीला का मंचन शुरू किया गया।क्षेत्र के गोड़िला फाटक बाजार में मंगलवार की रात रामलीला में लंका दहन का मंचन हुआ।सीता की खोज में निकले हनुमान ने लंकापुरी की रक्षिका लंकिनी का वध करके नगर में प्रवेश किया, जहां उनका विभीषण से मिलन हुआ।
हनुमान ने विभीषण से सीता माता का पता जानकर अशोक वाटिका में प्रवेश किया। जहां सीता के सामने श्रीराम की दी हुई मुद्रिका को डालकर अपना परिचय दिया। फिर सीता की आज्ञा से अशोक वाटिका के फल खाने के बहाने हनुमान ने वृक्षों को तोड़ना शुरू कर दिया, और रक्षकों को मारकर भगा दिया। ये सुनकर रावण अपने पुत्र अक्षय कुमार को सैनिकों के साथ वहां भेजते हैं, किंतु हनुमान उसका वध कर देते हैं। फिर रावण ज्येष्ठ पुत्र मेघनाद को भेजता है। श्रीराम का कार्य करने की इच्छा से हनुमान स्वयं को मेघनाद के बंधन में स्वीकार कर रावण के समक्ष पहुंचते हैं। जहां रावण व हनुमान के बीच रोचक संवाद होता है। रावण के आदेश से हनुमान की पूंछ में तेल युक्त कपड़े बांधकर आग लगा देते हैं। हनुमान इससे लंकापुरी को ही जला डालते हैं। अंत में जानकी को समझाकर उनसे चूड़ामणि पहचान स्वरूप प्राप्त कर श्रीराम के पास प्रस्थान करते हैं।
इस रामलीला के मंचन में राम अनुप श्रीवास्तव, लक्ष्मण पप्पू शर्मा, सीता शशिकांत विश्वकर्मा, रावण सूरज गुप्ता, अक्षय कुमार, अनूप जायसवाल, मेघनाथ सोनू यादव व हनुमान का किरदार राजेश गुप्ता ने निभाई। इस अवसर पर अध्यक्ष रोहित गुप्ता, उपाध्यक्ष अनूप जायसवाल, दुर्गाप्रसाद गुप्ता, संतोष गुप्ता, कालीचरण गुप्ता, सुरेश गुप्ता, पंकज गुप्ता, आकाश साहू, सन्तोष भारती, अंकित गुप्ता, सूरज गुप्ता, अमन गुप्ता, सतेंद्र चौहान, आदि लोग उपस्थित रहे।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37287567
Total Visitors
771
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

गर्मी को देखते हुए भीड़ वाली जगह पर प्याऊ की व्यवस्था करे नगर पालिका : डीएम 

गर्मी को देखते हुए भीड़ वाली जगह पर प्याऊ की व्यवस्था करे नगर पालिका : डीएम  जौनपुर।  विश्व प्रकाश श्रीवास्तव  तहलका 24x7  ...

More Articles Like This