35.6 C
Delhi
Sunday, April 28, 2024

संपूर्ण मानव जाति के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है योग- डॉ.  ध्रुवराज     

संपूर्ण मानव जाति के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है योग- डॉ.  ध्रुवराज     

जौनपुर।
विश्व प्रकाश श्रीवास्तव 
तहलका 24×7 
              जिला अपराध निरोधक थाना कमेटी सरायख्वाजा के तत्वावधान में विकास खण्ड करंजाकला के परसनी गाम स्थित प्राथमिक विद्यालय में एक दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ थाना कमेटी के अध्यक्ष राज बली यादव व खण्ड शिक्षाधिकारी सतीश कुमार सिंह ने दीप प्रज्ज्वलित कर के किया।इस अवसर पर योग गुरु डॉ ध्रुवराज ने कहा कि वर्तमान यांत्रिक व भौतिकवादी युग में मोबाईल, टी.वी., फ्रिज, कंप्यूटर, सेलफोन, टेलीफोन और एंड्राइड मोबाइल ने भले ही हमारे जिंदगी को आसान बना दिया है, लेकिन इनके अंधाधुंध प्रयोग से शरीर में विभिन्न प्रकार के रोग उत्पन्न हो रहा है।
हमारे पर्यावरण में सर्वत्र विषैली गैस व हानिकारक किरणों व्याप्त हैं। यह जीवन की सुख शांति को अपने आगोश में लेने के लिए आतुर है। ऐसे में मानवता सहज नहीं रह पाएगी इसे बचाना ही होगा। वर्तमान में इसे बचाने के लिए एकमात्र साधन जो सुलभ है, वह एक मात्र योग है! यही हमारा धरोहर है। योग की भूमिका को बताते हुए कहा कि बच्चों को बचपन से ही शिक्षा से जोड़ना बहुत आवश्यक है। बच्चों को बचपन से योग से जोड़ कर उनमें मातृ देवो भव:, पितृ देवो भव:, आचार्य देवो भव: की परम्परा विकसित कर सकते हैं। योग गुरु द्वारा कार्यक्रम में उपस्थिति थाना कमेटी के पदाधिकारियों, सदस्यों, बच्चो, ग्रामवासियों व क्षेत्र वासियों को भत्रिका, कपालभाति, वाह्य प्राणायाम, अग्नि सार क्रिया, उज्जायी प्राणायाम, अनुलोम- विलोम, भ्रामरी, ओम् का उच्चारण कराया गया।
खण्ड शिक्षा अधिकारी सतीश सिंह ने कहा कि योग आज के भौतिक वादि युग में नि:शुल्क चिकित्सा का वरदान है इसलिए सभी भाईयों लोगों को योगाभ्यास करना चाहिए। इस अवसर पर डॉ अजय सिंह, राज बली यादव, विनित योगी, प्रमोद मिश्रा, राम अनुज पाल, जिया लाल यादव, धर्मेन्द्र कुमार, श्याम पति यादव, आर. पी. अस्थाना तथा समस्त ग्रामवासी व क्षेत्र वासी उपस्थित रहे। जिला अपराध निरोधक थाना कमेटी सरायख्वाजा के अध्यक्ष ने
लोगों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

तहलका संवाद के लिए नीचे क्लिक करे ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓ ↓

लाईव विजिटर्स

37147005
Total Visitors
341
Live visitors
Loading poll ...

Must Read

Tahalka24x7
Tahalka24x7
तहलका24x7 की मुहिम..."सांसे हो रही है कम, आओ मिलकर पेड़ लगाएं हम" से जुड़े और पर्यावरण संतुलन के लिए एक पौधा अवश्य लगाएं..... ?

श्रीकला की पीएम से गुहार : मंगलसूत्र और सिंदूर की रक्षा करें 

श्रीकला की पीएम से गुहार : मंगलसूत्र और सिंदूर की रक्षा करें  # बसपा उम्मीदवार ने पति धनंजय समेत परिवार...

More Articles Like This